अच्छे पड़ोसी कैसे बनें? ध्यान दीजिये इन बातों पर

अच्छे पड़ोसी कैसे बनें? ध्यान दीजिये इन बातों पर

अच्छे पड़ोसी कैसे बनें? 

हम जहाँ रहते हैं वहाँ हमारे आसपास जो भी लोग रहते है वह सभी लोग हमारे पड़ोसी होते हैं. पड़ोसियों से हमारा रिश्ता सामान्य होता है वे न तो हमारे घनिष्ठ मित्र होते हैं और न ही शत्रु परंतु फिर भी वे हमारे करीबी होते हैं. जब आपको कोई मुसीबत होती है तो रिश्तेदार बाद में काम आते हैं सबसे पहले पड़ोसी ही काम आते हैं.

हम जहाँ भी रहते है हमें वहां का माहौल अच्छा व शांत बनाये रखने के लिए भी पड़ोसियों के साथ हमारा आपसी तालमेल होना चाहिए. हमारा पड़ोसी का हमारे प्रति व्यवहार भी हमारे व्यवहार पर ही निर्भर करता है हमारे पड़ोसियों के साथ हमारा मधुर रिश्ता बने रहे इसके लिए हमें खुद में ही अच्छे पड़ोसी होने के गुण लाने चाहिए.

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे गुण बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप एक अच्छे पड़ोसी बन सकते हैं-

(1) मधुर व्यवहार बनायें-

हम लोगो को सबसे पहले उनकी बातों से परखते हैं और उनके व्यवहार से समझते हैं की वो कैसा व्यक्ति है इसलिए एक अच्छा पड़ोसी बनने के लिए आपके लिए सबसे जरुरी है की आप बस अपना व्यवहार सही रखें.

अच्छे पड़ोसी

(2) मददगार बनिए –

हमारा पड़ोसी ही एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसकी हमें और उसे हमारी सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है. इसलिए हमें अपने पड़ोसी के साथ मददगार रिश्ता बनाये रखना चाहिए और आवश्यकता पड़ने पर एक- दूसरे की मदद करनी चाहिए. संकट तथा बीमारी आदि में भी समय-समय पर पड़ोसियों से कुशलक्षेम अवश्य पूछें.

(3) बाँटना सीखिये –

पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए यह एक अच्छा तरीका होता है. जब भी हम खाने में कुछ अच्छा बनाये तो अपने पड़ोसी को भी देना चाहिए जिससे आपके संबंधों में भी मधुरता आएगी.

अच्छे पड़ोसी

(4) बिना पूछे राय न दें –

कभी भी पड़ोसी को उसके बिना पूछे किसी भी बात पर सलाह या राय न दें. आपके पड़ोसी को जब आपकी सलाह की जरुरत होगी वह खुद आकर आपसे पूछ लेगा.

(5) चुगली न करें –

अक्सर पड़ोसियों में ये आदत देखी जाती है कि वह एक पड़ोसी की बात को दूसरे पड़ोसी से कह देते हैं जिससे आपस में सम्बन्ध ख़राब हो जाते हैं. अच्छे पड़ोसी होने के नाते आपको इस चुगली की आदत को नहीं अपनाना चाहिए.

अच्छे पड़ोसी

(6) स्वयं को ज्यादा न आंके –

कई लोग दूसरे लोगों के बीच खुद को अधिक बड़ा दिखाने के लिए अपनी तारीफ़ करते रहते है जिसकी वजह से अन्य लोग उससे बात करना पसंद नही करते. अच्छे पड़ोसी होने के लिए इस आदत से खुद को दूर रखना चाहिए.

(7) बहस न करें – 

पड़ोसियों को किसी भी बात पर आपस में बहस नहीं करनी चाहिए क्योंकि बहस करने से ही लड़ाई होती है. इस परिस्थति से बचने के लिए पड़ोसियों को एक -दूसरे की समझ का सम्मान करना चाहिए व छोटे-मोटे झगड़ों को प्यार से सुलझाना चाहिए.

(8) निजता  (privacy) में दखल न दें –

अच्छे पड़ोसी को कभी भी अपने पड़ोसी की निजता में दखल नहीं देना चाहिए. पड़ोसी के घर में क्या चल रहा है, इस बारे में जानने की कोशिश नहीं करना चाहिए.

अच्छे पड़ोसी

(9) भरोसा करें –

अच्छे पड़ोसी होने के लिए सबसे जरूरी है कि हम अपने पड़ोसी पर भरोसा रखें. इसके लिए जब हम कुछ दिन के लिए घर से बाहर जायें तो पड़ोसी को बता कर जाएं साथ ही उन्हें अपने घर की देखभाल करने के लिए भी कह सकते हैं.

(10) गलत धारणा न बनायें –

कुछ लोग दूसरों के बारे में बिना जाने उसके बारे में गलत राय बना लेते हैं. लेकिन एक अच्छा पड़ोसी होने के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम अपने पड़ोसी के बारे में गलत विचार मन में न लायें.

(11) तुलना न करें –

अक्सर हमारी आदत होती है कि हम सामने वाले व्यक्ति की स्वयं से तुलना करने लगते हैं और इस तुलना के वजह से हमारे अंदर दूसरे व्यक्ति की प्रति एक तरह की नफरत पैदा हो जाती है जिससे आपसी संबंध ख़राब होने लगते हैं.

ये कुछ ऐसे गुण हैं जो आपको एक अच्छा पड़ोसी बनाने में मदद करेंगे. इन्हें अपनाकर आप अपने पड़ोसियों के साथ मधुर संबंध बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें – 

  • किचन साफ (kitchen cleaning) करने के आसान और अमेजिंग टिप्स
  • घर को कैसे सजाएं जब बजट कम हो, जानिए ये कमाल के टिप्स
  • चांदी के जेवर चमकाइये इस तरह से तो बिलकुल नये से लगेंगे
  • ये ट्रैवलिंग टिप्स आपकी ट्रिप को बना देंगे सुपर कूल और यादगार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here