चांदी के जेवर चमकाइये इस तरह से तो बिलकुल नये से लगेंगे

चांदी के जेवर चमकाइये इस तरह से तो बिलकुल नये से लगेंगे 

चांदी के जेवर कैसे चमकाएं –

महिलाएं अपने सौंदर्य में अधिक निखार लाने के लिए तरह – तरह के आभूषण पहनती हैं. आमतौर पर लड़कियां आर्टिफिशल ज्वैलरी पहनना ज्यादा पसंद करती है तो वहीं भारतीय महिलायें सोना या चांदी के गहने पहनना अधिक पसंद करती हैं.

सोने के गहने महिलाएं अधिक पहनती है परंतु आज भी पैरों व कमर में महिलायें चांदी के ही आभूषण पहनती है क्योंकि चांदी को शुभ माना जाता है चांदी अन्य धातुओं के मुकाबले अधिक नाजुक होती है इसलिए यह जल्दी गन्दी और काली हो जाती है.

अकसर नियमित रुप से गहनों का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के गहनों में मैल और गंदगी जमा होने लगती है, जिससे उनके बेशकीमती गहनों की चमक धुंधली पड़ जाती है.  महिलाएं इन गहनों को साफ कराने के लिए सुनार को देती हैं, जो तय चार्ज लेकर उन्हें चमकाकर दे देता है.

पर कितना अच्छा हो अगर हम इन चीजों को घर पर ही साफ कर लें. चांदी को साफ करने के लिए हमारे घर में ही ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके इस्तेमाल से हम उनकी खोई चमक वापस ला सकते हैं.

आइये जानते है किन घरेलू चींजों से हम अपने चांदी के बर्तन या गहनों को चमका सकते हैं-

(1) टूथपेस्ट –

टूथपेस्ट से घर पर चांदी के जेवर आसानी से साफ़ किये जा सकते हैं. टूथपेस्ट से चांदी के आभूषणों पर हाथ से पेस्ट मलें. पूरी तरह से चांदी के गहने या बर्तन पर मलने के दस मिनट बाद इसे टूथब्रश की मदद से हल्का सा पानी लगाकर रगड़ें. याद रखें कि रगड़ते समय ज्यादा बल का प्रयोग ना करें.

अच्छी तरह से घिसने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. साफ़ करने के बाद जेवर को गुनगुने पानी से धो दें और सूखे नरम कपड़े से पोंछ कर रख दें.

(2) बेकिंग सोडा –

बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिक्स करें. अब इस पेस्ट से चांदी को साफ करें. चांदी के उत्पादों से कालापन हटाने के लिए एक नम कपड़े पर बेकिंग सोडा छिड़ककर उसे चांदी की एक्सेसरीज पर रगड़ें. उसके बाद उसे धोकर सुखा लें, कालापन दूर हो जाएगा.

(3) एल्युमिनियम फॉयल –

एक लीटर पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें. उसके बाद चांदी के जिन बर्तनों और गहनों को साफ करना हैं, उन्हें इस पानी में डाल दें. उसके बाद फॉयल पेपर से इन्हें रगड़े. आप देखेंगे कि आपके चांदी के बर्तन और गहने चमक उठे हैं.

चांदी के जेवर चमकाइये इस तरह से तो बिलकुल नये से लगेंगे

(4) टोमैटो सॉस – 

टोमैटो सॉस भी ज्वेलरी साफ़ करने के काम आ सकता है. काली पड़ गई सिल्वर ज्वेलरी पर टोमैटो सॉस लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद पानी से धोकर ज्वेलरी को साफ़ कपड़े से सुखाएं.

(5) नींबू और नमक –

नींबू और नमक का संयोजन आपकी सिल्वर ज्वेलरी में नई जान फूंक सकता है. किचन में मौजूद ये दोनों इन्ग्रीडिएंट्स आपकी सिल्वर ज्वेलरी को मिनटों में नया बना सकते हैं.

(6) डिटर्जेंट –

उबलते पानी में थोड़ा-सा डिटर्जेंट मिलाएं और उसमें ज्वेलरी डाल दें. थोड़ी देर बाद मुलायम टूथब्रश से ज्वेलरी को साफ़ करें. धीरे-धीरे आपके आभूषणों पर लगी मैल-गंदगी साफ हो जाएगी, साथ ही आपके आभूषणों की चमक एक बार फिर लौट आएगी.

(7) सिरका –

सिरके से भी चांदी को साफ कर सकते हैं. एक कप सिरके में एक चम्मच नमक डालकर उसे अच्छे से मिला लें. उसके बाद इस लेप को चांदी की एक्सेसरीज पर लगाकर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद उसे गर्म पानी से धोकर मुलायम कपड़े से पोंछ लें.

चांदी के जेवर चमकाइये इस तरह से तो बिलकुल नये से लगेंगे

चाँदी के जेवरातों की भली भाँति देखभाल व नियमित सफाई करते रहने से इनकी चमक को बरकरार रखा जा सकता है. इसके अलावा चांदी को अन्य जेवर से अलग रखें ताकि वो अन्य धातुओं के सम्पर्क में न आएं.

ये भी पढ़ें – 

                 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here