हैंडबैग की सफाई अगर इस तरह से करेंगे तो चमक उठेगा आपका हैंडबैग

हैंडबैग की सफाई अगर इस तरह से करेंगे तो चमक उठेगा आपका हैंडबैग

हैंडबैग की सफाई – 

हैंडबैग   की सफाई करना भी एक चुनौती ही है. अगर हैंडबैग की सफाई पर ध्यान ना दिया जाए तो इनमें से बदबू आने लगती है. मटेरियल के आधार पर इनका रखरखाव करना चाहिए क्यूंकि ये दिखने में जितने सोबर होते हैं उतने ही नाजुक भी होते हैं.

हैंडबैग की सफाई
हैंडबैग की सफाई अगर इस तरह से करेंगे तो चमक उठेगा आपका हैंडबैग

हैंडबैग को धुलने के अलावा और भी ख़ास बातें होती हैं जिनपर ध्यान देने की जरुरत होती है, जैसे की आप अपने हैंडबैग को किस तरह से ऑर्गेनाइज करके रखती हैं.

तो आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे की किस तरह से हैंडबैग को साफ और ऑर्गेनाइज़ रखा जाए –

(1) अपने बैग से पूरा सामान निकाल लें और अगर वह फैब्रिक का बना हुआ है तो उसे किसी हल्के साबुन वाले घोल से धो लें. बैग को धूप की जगह छाँव में सुखाएं जिससे वह खराब ना हों.

(2) अगर आप डिज़ाइनर बैग इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे साफ करने के लिये साथ में आने वाली क्रीम से हर दो-तीन महीने में इसे साफ करना चाहिए.

(3) अगर बैग कपडे का नहीं बना हुआ है तो आप उसे वैक्यूम क्लीनर से साफ करके बाहर धूप में सुखा सकते हैं. बैग के अंदर की छोटी-छोटी पॉकेट को साफ करना बिल्कुल भी ना भूलें. अगर बैग लेदर का है तो उसे सूती कपडे से ही साफ कर लें, पर अगर बैग सिल्क या वेलवेट का बना हुआ है तो उसे ड्राईक्लीनर को ही दें.

हैंडबैग की सफाई

(4) हैंडबैग उसके अपने आकार में ही रहे, उसके लिये जब भी आप बैग का यूज़ ना करें तब उसके अंदर कागज़ या अखबार रखें.

(5) बैग की छोटी-छोटी पॉकेट को साफ करने के लिये टूथब्रश का इस्तेमाल करें. बैग में कभी भी पैसों को सीधे ना डालें वरना आपके बैग की लाइनिंग खराब हों सकती है, जिससे बैग अंदर से फट सकता है. पैसों को छोटे पर्स में अलग से रखें.

(6) ट्रांसपेरेंट शूपॉलिश को लगाकर कपडे से साफ कर लें. लेदर बैग्स भी साफ हों सकते हैं इससे.

(7) अगर आपका बैग लेदर का है और उस पर ग्रीस के दाग़ लग गए हों, तो इन्हें साफ करने के लिये सादे पानी का ही इस्तेमाल करना सही रहता है.

(8) हमेशा आयताकार पर्स ही खरीदें जिससे जरुरत के पैसे सामने ही दिख जाएं और उन्हें ढूंढ़ने की ज़रूरत ना पड़े.

(9) अगर पर्स में बदबू आने लगे तो पर्स के किसी ऐसे कोने में एक चंदन और लैवेंडर पाउडर का सील बंद पैकेट रखें जो आप इस्तेमाल ना करती हों.

हैंडबैग की सफाई

(10) हैंडबैग को साफ करने के लिये किसी भी उत्पाद को इस्तेमाल करने से पहले बैग के कोने में उसे थोड़ी सी जगह पर लगा कर देख लें. यह जगह ऐसी होनी चाहिए जहां आसानी से किसी का ध्यान ना जाता हो. अगर कुछ खराबी ना दिखे तो आप उसे पूरे हैंडबैग पर यूज़ कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें –

               

1 COMMENT

  1. किचन साफ (kitchen cleaning) करने के आसान और अमेजिंग टिप्स, » She Zindagi

    […] ये भी पढ़ें – हैंडबैग की सफाई इस तरह से… […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here