होली की पार्टी को शानदार बनाने के लिए कम बजट में ऐसे कीजिए तैयारी

होली की पार्टी  को शानदार बनाने के लिए कम बजट में ऐसे कीजिए तैयारी

होली पार्टी की तैयारी – 

होली रंगों से भरा हुआ त्यौहार है जो सभी को लोगों को बहुत पसंद भी होता है. होली के दिन सभी एक – दूसरे को रंग लगाते हैं और होली के त्यौहार की शुभकामनाएं देते हैं. Holi अधितर लोगों का पसंदीदा त्यौहार होता है, होली के दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कई लोग पार्टी भी रखते हैं जिससे सभी रिश्तेदारों, दोस्तों का एक साथ मिलना हो जाता है और होली भी यादगार बन जाती है.

होली

ज़रूरी नहीं है की holi की पार्टी को शानदार बनाने के लिए आप अपना बजट बिगाड़ लें. होली की पार्टी आप अपने बजट के हिसाब से भी कर सकते हैं. होली पार्टी को धमाकेदार बनाने के लिए आपको अभी से तैयारी करनी होगी, जिससे पार्टी में कोई कमी न रह जाये. अगर आपने अभी तक इस तरह की पार्टी का आयोजन नहीं किया तो इस होली पर आप ये होली पार्टी रख कर सभी को अचंभित कर सकते हैं.

तो होली पार्टी की तैयारी और उसे खास बनाने के लिए हम आपको कुछ टिप्स से रहें हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे –

टिप्स –

(1) पार्टी प्लानिंग –

किसी भी पार्टी के आयोजन से पहले उसके बारे में पहले से कुछ तैयारी कर लेनी चाहिए जिससे बाद में किसी तरह की कोई परेशानी न आए. Holi पार्टी की तैयारी के लिए सबसे पहले पार्टी का बजट डिसाइड करें जिससे आप पार्टी की बाकी की तैयारी बजट के हिसाब से ही करें. इसके बाद अपने गेस्ट की लिस्ट तैयार करें. फिर डेकोरेशन, फ़ूड, गिफ्ट आदि सभी चीजों की तैयारी करें.

(2) डेकोरेशन पर दें विशेष ध्यान –

पार्टी का डेकोरेशन ओकशन के हिसाब से होता है. ऐसे में जब हम holi की बात करें तो यह एक रंगों से भरा त्यौहार है तो इसकी पार्टी का डेकोरेशन भी कलरफुल होना चाहिए. यह डेकोरेशन आप अपने बजट के हिसाब से करें तो बेहतर होगा. बस इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पार्टी डेकोरेशन में जिसका भी उपयोग करें वह कलरफुल हो तो बेहतर रहेगा.

(3) डिस्पोजेबल टेबलवेअर –

होली पार्टी में अधिक लोगों को ध्यान में रखते हुए डिस्पोजेबल बर्तनों को ही रखा जाता है. इसमें बदलाव लाने के लिए आप सफेद रंग के बोरिंग प्लेट और मग की जगह holi स्पेशल रंग बिरंगे डिस्पोजेबल टेबलवेअर लाएं. जब आपकी टेबल रंगीन ग्लास, प्लेट से सजेंगी तो इनमें खाने का मजा भी दोगुना हो जाएगा.

होली

ये भी पढ़ें –

(4) पार्टी फ़ूड –

किसी भी तरह की पार्टी हो उसमें गेस्ट का ध्यान फ़ूड पर जरूर जाता है. मस्ती करने के बाद जब थोड़ी भूख लगती है तब अगर कुछ चटपटा खाने को मिल जाये तो मजा दोगुना हो जाता है. इसके लिए पार्टी में स्ट्रीट फूड को शामिल कर आप अपने गेस्ट को अच्छा फील करा सकते हैं. इसमें छोले भटूरे, समोसे, पाव भाजी जैसे आइटम को रख सकते हैं.

(5) ड्रेस कोड –

पार्टी में अधिक रौनक लाने के लिए आप अपनी पार्टी में ड्रेस कोड भी रख सकते हैं जो कि आपकी पार्टी को एक डिफरेंट लुक भी देगा. इसमें आप पार्टी में आने वाले गेस्ट के लिए एक ड्रेस कलर कोड भी रख सकते हैं या आप कोई ऐसी चीज का चयन कर सकते हैं जो सभी के पास हो. इसमें आप विग्स, कैप, गॉगल्स या और कुछ भी रख सकते हैं.

(6) गुलाल का उपयोग करें – 

होली पार्टी की तैयारी में यह विशेष ध्यान रखें कि holi खेलने के दौरान पानी का अधिक उपयोग न हो और हो सके तो holi खेलने आप अधिक से अधिक सूखे रंगों का उपयोग ही करें. होली खेलने के लिए आप रंगों को खुद भी बना सकते हैं जो कि आपकी स्किन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होंगे.

(7) पार्टी प्रॉप्स – 

होली पार्टी को फंकी बनाने के लिए आप पार्टी में प्रॉप्स को भी शामिल कर सकते हैं. इसमें कलरफुल गॉग्लस एक अच्छा ऑप्शन है. इससे आंखों में गुलाल और कलर भी नहीं जाएगा और साथ ही आप पार्टी में स्टाइलिश भी लगेंगे. इसके अलावा आप कलरफुल कैप या विग्स को भी चूज़ कर के अपनी पार्टी को अनोखा बना सकते हैं.

होली

होली

(8) होली स्पेशल म्यूजिक – 

पार्टी में म्यूजिक न हो तो पार्टी अधूरी ही लगती है. म्यूजिक ही वो चीज़ है जो पार्टी को पूरा करती है और जहां बात हो holi पार्टी की तो मस्ती बिना म्यूजिक के हो ही नहीं सकती. इसके लिए आप पार्टी में बॉलीवुड डांस सांग्स को रख सकते हैं. इसके साथ ही होली के गानों का कलेक्शन भी आपकी पार्टी में चार चांद लगा देगा.

(9) होली ड्रिंक्स – 

पार्टी में ड्रिंक्स न हो ऐसा तो होता ही नहीं है. इसके लिए आप कलरफुल ड्रिंक्स पार्टी में रख सकते हैं. याद रखें जो भी ड्रिंक्स आप पार्टी में रख रहें हो वो नुकसानदायक न हों. इसके अलावा होली के पार्टी में ठंडाई भी रखी जानी चाहिए जिसका काउंटर आप अलग से रख सकते हैं.

(10) होली पार्टी स्पेशल गिफ्ट – 

पार्टी भले ही holi खेलने के लिए हो पर पूरा टाइम आप गुलाल ही न लगाते रह जाएं. पार्टी को और मनोरंजक बनाने के लिए आप कुछ गेम्स भी रख सकते हैं जिसमें सभी उम्र के लोगों को शामिल किया जा सके. इससे सभी लोगों को खेलने का मौका मिल पायेगा.

इन गेम्स में जो विनर रहे उन्हें होली स्पेशल गिफ्ट भी दिया जा सकता है जिससे पार्टी में और रौनक आ जायेगी. होली गिफ्ट में आप कुछ भी कलरफुल आइटम रख सकते हैं जो सभी उम्र के लोगों को दिया जा सके.

होली गिफ्ट
Holi gift

होली रंगों से भरा हुआ खुशियों का त्यौहार है. होली पर सभी का एक दूसरे से मिलना, रंग लगाना ही एक अलग खुशी देता है. ऐसे में होली पार्टी का आयोजन होने से यह त्यौहार की खुशी और बढ़ा देता है. होली पार्टी के दौरान अपनी सुरक्षा का भी जरूर ध्यान रखें. पार्टी पर होने वाले खर्च का भी बैलेंस बना कर चलें.

ये भी पढ़ें –

                 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here