आम खाने के ये 8 नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप

आम खाने के नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे आप, हो जाइये सावधान 

आम खाने के नुकसान – 

अब आप सोच रहे होंगे की भला आम खाने के नुकसान  कैसे हो सकते हैं…? शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जिसे आम खाना बिल्कुल भी पसंद ना हो. गर्मी का मौसम हो और आप आम ना खाएं, भला ऐसा कैसे हो सकता है पर जरुरत से ज़्यादा आम खाने के भी नुकसान होते हैं.
भारत में आम को फलों का राजा माना जाता है और ऐसा इसलिए क्यूंकि आम खाने के बहुत सारे फायदे हैं. इसमें विटामिन A, B, C और E के साथ-साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं.
आम खाने के नुकसान
भारत में लगभग 12 किस्म के आम पाए जाते हैं, जिनमे से अल्फोंसो, चौंसा, दशहरी, लंगड़ा, केसर और बादामी आदि आम लोगों को बड़े पसंद हैं. पर क्या आप जानते हैं की आम का ज़्यादा सेवन करना भी शरीर को भारी पड़ सकता है.

तो आज हम बात करेंगे की ज़्यादा आम खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं –

(1) शरीर का वजन बढ़ाये –

एक मीडियम साइज़ के आम में 135 कैलोरीज़ पाई जाती है. इसलिए बहुत ज़्यादा आम खाने से आपका वजन बढ़ सकता है, पर अगर आप वर्कआउट करने के 30 मिनिट पहले आम खाते हैं तो आपको फायदा होगा क्योंकी तब इससे आपको एनर्जी मिलेगी.

आम खाने के नुकसान

(2) शुगर लेबल बढ़ाए – 

आम में प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. इसलिए डाइबिटीज़ पेशेंट के लिए आम का ज़्यादा सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है.

(3) केमिकल द्वारा पकाये गए आम – 

आम को जल्दी पकाने के चक्कर में डीलर उसमें “कैल्शियम कार्बाइड” मिला देते हैं. इस केमिकल से कई तरह की हेल्थ रिलेटिड प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

आम

(4) दस्त की शिकायत – 

आम में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है, जिसे अगर ज़्यादा खाया जाये तो पेट खराब होने और लूज़ मोशन यानी दस्त लगने की शिकायत हो सकती है.

ये भी पढ़ें –

(5) गले की परेशानी – 

आम के सिर के पास से जो तरल पदार्थ निकलता है, अगर उसे ठीक से साफ ना किया जाए तो वह गले में जाकर परेशानी पैदा कर सकता है.

(6) फोड़े-फुंसी होना – 

ज़्यादा आम खाने से शरीर में गर्मी पैदा हो जाती है. इस वजह से चेहरे पर फोड़े, फुंसी और मुँहासे निकल आते हैं.

(7) एलर्जी होना – 

जिन लोगों को आम खाने से एलर्जी होती है, उनकी आँखों से पानी आने लगता है, नाक बहने लगती है, सांस की तकलीफ बढ़ जाती है, छींक और पेट दर्द शुरू हो जाता है.

(8) गठिया के रोगियों के लिये हानिकारक – 

ऐसे लोग जिन्‍हें गठिया, साइनस आदि है उन्‍हें आम थोड़े कम खाने चाहिये. कच्‍चे या पके दोंनो ही तरह के आमों के सेवन से आपकी तकलीफ और ज्‍यादा बढ सकती है.

नोट – जब भी आम लाएं, उसे कुछ घंटाें के लिए पानी में रखने के बाद ही उसका सेवन करें.

आम के नुकसानों से आपको डरने की जरूरत नहीं है. आम एक शाही फल है और इस शाही फल का अगर आप सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो यह गुणों का खजाना है. इसलिए संतुलित मात्रा में आम का सेवन करें और आम के गुण को अपने में अवशोषित करें.

ये भी पढ़ें –

           

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here