मूड खराब हो तो ट्राय कीजिये ये 3 सुपर फूड, दिखाएंगे कमाल का असर

मूड खराब हो तो ट्राय कीजिये ये 3 सुपर फूड, दिखाएंगे कमाल का असर

मूड खराब हो तो ट्राय कीजिए ये फूड – 

मूड खराब होने का सबसे मुख्य कारण है हमारी खराब दिनचर्या है. आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में सभी अपनी लाइफस्टाइल में इतने बिजी हो गए हैं कि लोग खाने-पीने की चीजों से बहुत दूर हो गए हैं. सभी अपनी अपनी जिदंगी में इतने व्यस्त हो गए हैं कि सही से खान- पान भी नहीं कर पाते जिसकी वजह से वे हर दिन नई बीमारियों के शिकार होते है और इन्ही बीमारियों की वजह से हमारा मूड भी हमेशा खराब रहता है.

कई बार खानपान की गलत आदतों की वजह से भी स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति प्रभावित होती है. ऐसे में कब स्ट्रेस, डिप्रेशन, माइग्रेन जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं लोगों को पता ही नहीं चल पाता है.

मूड ठीक करना हो तो ट्राय कीजिये ये 3 सुपर फूड
मूड खराब हो तो ट्राय कीजिये ये 3 सुपर फूड, दिखाएंगे कमाल का असर

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें है ऐसे 3 सुपर फूड आइटम्स जिसे खाने से कुछ ही पलों में आपका बिगड़ा हुआ मूड ठीक हो जाएगा –  

(1) चॉकलेट – 

 चॉकलेट का नाम सुनते ही मानो मुंह में पानी आने लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डार्क चॉकलेट आपके खराब मूड को भी एकदम ठीक कर देती है. इसमें ऐंटिऑक्सिडेंट्स और फ्लैवेनॉयड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से दिमाग में खून का प्रवाह तेजी से होता है जिससे मूड तो फ्रेश रहता ही है साथ ही अवसाद से भी निजात मिलती है. लेकिन इसके सेवन से पहले इस बात का ख्याल रखें कि इसमें कोकोआ की मात्रा 70 प्रतिशत से ज्यादा ना हो.

(2) अखरोट –

अखरोट दिमाग की सेहत और याददाश्त के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. साथ ही ये दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा होती है. मैग्नीशियम अवसाद के लक्षण को समाप्त करता है और इसके सेवन से नींद अच्छी आती है. यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मेक्सिको के शोध के मुताबिक़, आप रोज आधा कप अखरोट का सेवन करते हैं तो आप कुछ दिन के भीतर ही महसूस करेंगे कि आप खुशमिजाज होते जा रहे हैं. इससे आपको खुद महसूस होने लगेगा कि आपके जीवनशैली में बदलाव आया है.
अखरोट (Walnut)

(3) अंजीर –

अंजीर एक ऐसा फल है जो ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें 80 प्रतिशत मात्रा पानी की, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट, प्रोटीन, सोडियम, पोटैशियम, कॉपर, सल्फर और क्लोरिन की होती है.
इसके सेवन से हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं साथ ही दिमाग में भी गुड केमिकल्स रिलीज करने में मदद मिलती है. तो हमारी आपको यही सलाह है की जब भी आपको मूड ठीक करना हो तो अंजीर का सेवन जरुर करना चाहिए.
अंजीर (Fig)

मूड खराब

ये भी पढ़ें – 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here