कोरोना वायरस के इस दौर में मॉर्निंग वॉक करते समय रखें ये सावधानियां

कोरोना वायरस के इस दौर में मॉर्निंग वॉक करते समय रखें ये सावधानियां

कोरोना वायरस के दौर में मॉर्निंग वॉक –

स्वस्थ रहने के लिए वॅाक करना महत्वपूर्ण है, परंतु इस समय कोरोना वायरस की वजह से वॅाक करते समय बहुत सी चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. पिछले कुछ समय से देश में लॅाकडाउन था, जिस वजह से लोग घरों  से बाहर नहीं जा सकते थे.

अब लॅाकडाउन में ढील दी जाने लगी है और लोग घरों से बाहर निकलने लगे. अब काफी संख्या में लोग मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए जा रहे हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के खौफ के कारण दो महीने से सूने पड़े पार्क में लोग दिखने शुरू हो गए हैं. सुबह- सुबह लोग अपने घर के पास पार्क में घूमते दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी. जिससे आप और आपका परिवार सुरक्षित रहें.

आज हम उन्हीं सावधानियों के बारे में आप सभी को बताने जा रहे हैं।

(1) आस -पास का रखें ध्यान – 

अकसर लोग मॉनिंग वॉक करते हुए कान में इयरफोन्स लगाकर घूमते हैं लेकिन इस वक्त जब देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है तो उस वक्त आप इयरफोन्स लगाकर झूमते हुए घूम नहीं सकते हैं. इस वक्त आपको सतर्क रहने की जरूरत हैं. आपको ध्यान रखना होगा कि आपके सामने से कौन आ रहा है और आपके आसपास कैसे लोग वॉक कर रहे हैं.

कोरोना वायरस

(2) बीमार व्यक्ति विशेष सावधानी बरतें – 

कोरोना वायरस का संक्रमण उन लोगों को आसानी से हो सकता है जो किसी बीमारी से पीड़ित हैं. कई शोधों के अनुसार बुर्जुग व्यक्तियों, डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को कोरोना वायरस से संक्रमण आसानी से हो सकता है.

ऐसे व्यक्तियों को मॉर्निंग और इवनिंग वॉक की सलाह दी जाती हैं, लेकिन इस वक्त अगर आप मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए जा रहे हैं तो अपना विशेष ध्यान रखें. कुछ सावधानियां बरतने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है.

(3) भीड़ में न करें वॉक – 

इस महामारी के दौर में सबसे ज्यादा ध्यान रखना है कि आप जितना हो सके भीड़ से दूर रहें. मालूम हो, कोरोना अभी तक खत्म नहीं हुआ है बस आपको थोड़ी छूट दी गई है. इसलिए आप भीड़ वाले इलाके में वॉक न करें. कोरोना वायरस 

कोरोना वायरस

अगर सामने से भीड़ आपकी तरफ आ रही है तो आप अपना रास्ता बदल लें. किसी और के रनिंग पथ में नहीं चलना है. अपना एक अलग पथ निर्धारित कर उसी में चलें. हमेशा उस रास्ते को ही चुने जिसमें कम लोग वॅाक कर रहें हो.

(4) बाहर की किसी चीज को टच न करें – 

अगर आप इस कोरोना दौर में वॉक करने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि बाहर कि किसी भी चीज को टच न करें. पार्क में लगे पेड़ पौधे से भी दूर रहें. इस समय पार्क में लगे बेंचेस में बैठना भी सुरक्षित नहीं.

अगर आप किसी चीज को छू लेते हैं तो तुरंत साबुन और पानी से हाथ धो लें. अगर पानी और साबुन न हो तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें. कोरोना वायरस 

(5) लोगों से 12 फीट की दूरी बनाए –

कोरोना से बचने के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार कम से कम 6 फीट की दूरी रखने को कहा गया है
लेकिन अगर आप मॉनिंग वॉक कर रहे हैं तो आपके मुंह से निकलने वाली बूंद काफी तेजी से बाहर निकलती है. जिससे संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए वॉक करते हुए आपको कम से कम 12 फीट की दूरी रखनी चाहिए क्योंकि वॅाक, साइक्लीइंग , जॉगिंग करते समय ड्रॉप्लेट्स अधिक दूरी तक ट्रेवल कर सकते हैं. कोरोना वायरस 

Ansys नाम की कंपनी का मानना है कि अगर कोई भी व्यक्ति 4KM/h की रफ्तार से दौड़ रहा है तो उसके मुंह से निकलने वाली बूंदें 5 फीट तक आराम से जा सकती है.

(6) मास्क न पहनें – 

वॅाक करते समय मास्क न पहनें. मास्क पहनने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. वॅाक, जॉगिंग या दौड़ते समय शरीर को ऑक्सीजन की आवश्यकता अधिक होती है. इस समय अगर आप मास्क पहन लेंगे तो आपको सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाएगी, जिस वजह से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है. आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा. कोरोना वायरस 

(7) लोग आपके पास आएं तो करें ये काम- 

वॅाक करते समय अगर लोग आपके पास आते हैं तो उनसे पूरी दूरी बना लें. उस समय वॅाक से थोड़ा ब्रेक ले लें और मास्क पहन लें. वॅाक करने के तुरंत बाद मास्क न पहनें, कुछ देर रुकने के बाद ही मास्क पहनें. वॅाक करते समय हार्ट बीट तेज हो जाती है. जब  हार्ट बीट सामान्य हो जाए,तब ही मास्क पहनें.

(8) फास्ट रनिंग न करें – 

इस समय फास्ट रनिंग न करें. आप अगर फास्ट रनर भी हैं तो फिर भी आपको फास्ट रनिंग न करने की सलाह दी जाएगी. फास्ट रनिंग करने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाएगा. कोरोना वायरस 

ये भी पढ़ें – 

                 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here