बालों से बदबू दूर करें इन उपायों की मदद से, बाल महकेंगे दिन रात

बालों से बदबू दूर करें इन उपायों की मदद से 

बालों से बदबू कैसे दूर करें? 

गर्मियों  के मौसम में कई तरह की परेशानियां होने लग जाती हैं. इन्हीं परेशानियों में से ही एक समस्या है बालों से smell का आना. गर्मी के मौसम में अक्सर ऐसा होता है कि बालों में  से अजीब सी बदबू आने लगती है.

इन दिनों पसीना आपके सिर में भी आता है जिसके कारण आपके बालों में से smell यानी बदबू आने लग जाती है.

बालों से बदबू
बालों से बदबू दूर करें इन उपायों की मदद से

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालो को रोज शैम्पू से वॉश करती हैं, लेकिन कुछ समय बाद ही बालो में से फिर से बदबू आने लगती है, जो कि आपको परेशान करने के लिए काफी होता है.

कई बार ये स्मेल हेयर सिंड्रोम के चलते भी हो सकता है. किसी भी उम्र और जेंडर के शख्स को ये परेशानी हो सकती है.

पर आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि बालों की बदबू को दूर किया जा सकता है.

बालों  की इस समस्या को दूर करने से पहले इस समस्या के कारण को जानते है –

बालों में बदबू आने के कारण – 

1. ऑयली स्कैल्प

2. पसीने में बालों को बांधे रखना

3. धूल मिट्टी के कारण

4. स्कैल्प की सफाई न रखना

5. बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण

6. हार्मोनल असंतुलन

इन सभी कारण की वजह से बालों की बदबू की समस्या होती हैं पर इन घरेलू उपायों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं –

घरेलु उपाय – 

(1) तुलसी –

बाल धोने के बाद उन्हें तुलसी के पानी से भी धोएं. इसके लिए तुलसी के पत्तों को पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें, फिर उससे बाल धोएं.

बालों से बदबू
तुलसी का पानी

(2)  बेकिंग सोडा –

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से बालों की बदबू को कारगर और घरेलू तरीके से दूर किया जा सकता है. इससे बालों का चिपचिपापन कम हो जाता है और बैक्टीरिया द्वारा पनपी बदबू भी समाप्त हो जाती है.

इसके लिए एक भाग बेकिंग पावडर में तीन भाग पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और बाद में बाल धो लें. हफ़्ते में एक बार ऐसा करने से लाभ होगा.

(3) सिरका –

सिरके  से बाल धोने से एक ओर जहां बाल चमकदार हो जाते हैं, वहीं ये उन तत्वों को भी हटा देता है, जो बालों में बदबू पैदा करते हैं. इसलिए बालों की बदबू मिटाने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

(4) नींबू का रस –

नींबू के रस का इस्तेमाल करने से आपके बालों के साथ आपकी त्वचा को भी फायदा होता है. यह बालों में खुशबू लाता है और रूसी को दूर करता है.

इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एक कप पानी में दो नींबू के रस को निचोड़कर, बालों को शैम्‍पू से धोने के बाद इस मिश्रण से रिन्‍स करें. कुछ मिनट के लिए छोड़कर सादे पानी से धो लें.

सप्‍ताह में एक या दो बार इस उपाय का उपयोग करें. लेकिन ध्‍यान रखें कि लंबे समय तक इसका प्रयोग करने से बालों का रंग हल्‍का हो जाता है.

नींबू का रस

(5) टमाटर का रस-  

टमाटर के रस से भी फायदा होता है. टमाटर का अम्लीय गुण बैक्टीरिया को मारने के साथ ही pH स्तर को भी संतुलित रखता है.

बालों की बदबू को दूर करने के लिए टमाटर के रस से बालों में मालिश करके 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर हल्के शैम्पू से धो लें. यह उपाय सप्ताह में दो बार करें. साथ ही यह pH स्तर को भी संतुलित रखता है.

(6) ओलिव ऑयल –

ऑलिव ऑयल  बालों के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके इस्तेमाल से बालों में होने वाली खुजली, बदबू खत्म हो जाती हैं. इसके इस्तेमाल के लिए बालों में ओलिव ऑयल से मसाज कर लें और फिर बालों में शैम्पू कर लें.

(7) प्याज का रस –

प्यास क़े रस में एंटीसेप्टिक और एंटी फंगल गुण पाएं जाते है. इसके साथ ये आपके बालों से आने वाली बदबू की समस्या से भी राहत दिलाने में आपकी मदद करता है.

प्याज़ आपके बालों से जुडी बहुत सी परेशानियां जैसे रुसी, बालों का झड़ना, गंजेपन की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है.

बालों से बदबू
प्याज का रस

इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज के कुछ बीजों को पीस कर उनका जूस निकाल लें और फिर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगा लें और फिर शैम्पू कर लें.

(8) एलोवेरा जेल –

बालों को धोने से थोड़ी देर पहले एलोवेरा जेल से अच्छे. से अपने सिर की मसाज करें, इसके कारण भी बालों में से बदबू की समस्या खत्म होती है.

इन सभी उपाय को अपनाकर आप बालों से आने वाली इस  बदबू को रोक सकते है और इसके साथ ही आपके बालों को भी विशेष फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें – 

खरीदारी के लिए ये भी देखिए –

(1) Amio Wellness Hair Mist Spray For Men and Women

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here