गर्म पानी पीने के फायदे जान लीजिये, शरीर की हर परेशानी से रहेंगे दूर

गर्म पानी पीने के फायदे जान लीजिये, शरीर की हर परेशानी से रहेंगे दूर 

गर्म पानी पीने के फायदे – 

हम लोग हेल्थी बने रहने के लिए 8 – 10 गिलास पानी पीना जरूरी समझते हैं क्योंकि इससे हमारी बॉडी को बहुत फायदा मिलता है वहीं अगर हम सुबह 1- 2 गिलास गर्म पानी पीयें तो हमें इसका दौगुना फायदा मिलेगा. आमतौर पर सभी अपने दिन की शुरुआत चाय पी कर करते हैं पर वहीं अगर आप गर्म पानी पीएंगे तो यह आपको फायदा भी करेगा और शरीर को एनर्जी भी देगा.

हमें ठंडा पानी पीने में ज़्यादा अच्छा लगता है और गर्म पानी हम से पिया नहीं जाता लेकिन अगर आप गर्म पानी पीने के अद्भुत फायदों के बारे में जान जाएंगे तो गर्म पानी पीने की आदत तुरंत डाल लेंगे.

आइये जानते हैं गर्म पानी पीने के कुछ फायदों के बारे में- 

(1) वजन कम करने में मददगार –

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप गर्म पानी पीना शुरू करें. वजन कम करने का ये एक ऐसा तरीका है जिसे करने से पहले आपको ज्यादा सोचना नहीं पड़ता है. वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीने के लाभ कई सारे हैं. गर्म पानी पीने से मेटाबोल्जिम बढ़ता है जिससे फैट कम होने में मदद मिलती है.

इसके लिए आपको सुबह 1- 2 गिलास गर्म जरूर पीना चाहिए तभी आपको फायदा मिलेगा. गर्म पानी मे नींबू और शहद मिला कर पीने से यह शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी जल्दी पिघलाकर जल्दी वजन कम करने में मदद करता है.

(2) ब्‍लड सर्कुलेशन में फायदेमंद –

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं, जिससे हमारे शरीर का खून साफ होता है.

खून साफ होगा तो हमारी स्किन भी ग्लो करेगी. गर्म पानी पीने के आदत डालने पर शरीर में खून का बहाव सही तरीके से होता है जिससे सभी अंग स्वस्थ तरीके से काम करते हैं.

(3) पीरियड में आराम –

पीरियड्स  के दौरान कई महिलाओं को पेट दर्द या कमर दर्द की समस्या होती है क्योंकि इस दौरान मसल्स में खिंचाव होता है जो दर्द का कारण बनता है. ऐसे में गर्म पानी पीने से शरीर को आराम मिलता है. गर्म पानी का सेवन सिरदर्द, शरीर में ऐंठन व पेट दर्द की समस्या को भी दूर करता है.

गर्म पानी पीने के फायदे

इसके अलावा गर्म पानी को किसी बोतल में भरकर पेट व कमर की सिंकाई भी कर सकते है, ऐसा करने से भी दर्द में राहत मिलेगी.

(4) बॉडी डिटॉक्स करे –

गर्म पानी बॉडी में डिटॉक्स की क्रिया को करने के लिए काफी मददगार साबित होता है. हमारे शरीर के अंदर अंजाने में ही कई ऐसे पदार्थ चले जाते हैं जो हमारे लिए काफी नुकसान पहुँचाने वाले होते हैं.

रोज गर्म पानी पीने से यह शरीर की सारी अशुद्धियों को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे पसीने आने लगता है और इसी दौरान शरीर शुद्ध होने लगता है.

(5) जोड़ो के दर्द को दूर करे –

बुजुर्ग व्यक्ति को जोड़ों के दर्द की समस्या बनी ही रहती है, उन्हें बैठने उठने में जोड़ों में काफ़ी दर्द रहता है. ऐसे गर्म पानी पीना जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. गर्म पानी जोड़ों में चिकनाहट लाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पीने से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

गर्म पानी पीने के फायदे

(6) स्वस्थ बने रहने के लिए –

रोज सुबह 1-2 गिलास गर्म पानी पीने के कई सारे फायदे हैं. इससे आपका पेट साफ रहता है, खून साफ होता है और रक्त संचार अच्छे से होता है. इसके अलावा भी गर्म पानी पीने से हमें कई रोगों से निजात मिलती है जिससे व्यक्ति का शरीर सही रहता है और यह शरीर को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है.

(7) एसिडिटी (Acidity) से निजात –

कुछ लोगों को पेट साफ न हो पाने से एसिडिटी की समस्या बनी रहती है. पेट ठीक से साफ न होने के कारण उनका मूड भी बिगड़ा रहता है. इसके लिए रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीने से आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा और आपको एसिडिटी से निजात मिल जायेगी.

(8) सर्दी लगने पर –

लोगों को अक्सर मौसम बदलने या सर्दी, बारिश के मौसम में छाती में जकड़न या जुकाम शिकायत रहती है. जुकाम की वजह से गले मे खराश की समस्या भी हो जाती है जो तुरंत ठीक नहीं होती.

गर्म पानी पीने के फायदे

ऐसे में गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा और छाती में आराम मिलेगा. इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पिएं.

(9) हाइड्रेटेड रखने में मदद –

अगर आप बात करें हाइड्रेटेड होने की तो आपको बता दें कि गर्म पानी, ठंडे पानी या कमरे के तापमान के पानी से अलग नहीं है. यह माना जाता है कि एक वयस्क को दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए.

अगर आप अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करते हैं और सोते वक्त भी गर्म पानी पीते हैं तो इससे आप खुद को हाइड्रेटेड रख पाएंगे. इंसान के शरीर के लिए पानी बहुत ज्यादा जरूरी है और उसकी कमी को किसी भी चीज से पूरा नहीं किया जा सकता है.

(10) शरीर की एनर्जी बढ़ाए –

अक्सर हम लोग थक जाने पर चाय पीना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक पीते हैं. जिसे पी कर हमें लगता है कि हमारी बॉडी में एनर्जी आ गयी हो पर अगर हम चाय या कोल्ड ड्रिंक की जगह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो हमारी बॉडी को तुरंत एनर्जी मिलती है और यह हमारे पेट को भी स्वस्थ रखता है.

(11) चिंता को कम करे –

आजकल लोग छोटी- छोटी बातों की चिंता करने लगते हैं, कभी-कभी ये चिंता बड़ा रुप ले लेती हैं और काफी खतरनाक परिणाम का रूप ले लेती हैं. इस चिंता से मुक्ति पाने के लिए भी हमें गर्म पानी पीना चाहिए. गर्म पानी पीने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है. इसकी वजह से गर्म पानी पीने वाले लोग कम चिंतित होते हैं. गर्म पानी पीने से अधिक शांति भी महसूस होती है.

(12) गर्म पानी के अन्य फायदे –

गर्म पानी पीने से, त्वचा चमकदार बनी रहती है, झुर्रियां जल्द नहीं पड़ती, इसके सेवन से बालों  को भी फायदा रहता है , इसके अलावा कब्ज जैसी समस्या भी नहीं होती.

गर्म पानी पीने के फायदे

गर्म पानी पीने के इतने फायदे जानने के बाद आप गर्म पानी पीना आज से ही शुरू कर दीजिये. यह आपकी पूरी बॉडी को फायदा पहुँचता है. कुछ लोगों को गर्म पानी से पीने से पेट दर्द की शिकायत भी होती है इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो गर्म पानी न पिएं.

ये भी पढ़ें – 

खरीदारी के लिए ये भी देखिए –

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here