वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का इस तरह से कीजिए उपयोग

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का इस तरह से कीजिए उपयोग

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन – 

वजन कम करना लोगों के लिए जितना मुश्किल होता है, कई बार वजन बढ़ाना भी उतना ही कठिन हो जाता है. जहां ज्यादा वजन वाले लोग चाहते हैं कि किसी तरह उनका वजन कम हो जाए, तो वहीं दुबले शरीर वाले लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि दुनिया में 70% लोग ऐसे हैं, जो वजन बढ़ने से काफी परेशान हैं और वही 20% लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन और कमजोरी की वजह से काफी चिंतित हैं. सिर्फ इस दुनिया में 10% लोग ही ऐसे हैं जो अपनी हेल्दी लाइफ को इंजॉय कर पा रहे हैं. वजन बढ़ाने

जिन लोगों का वजन कम है और जो लोग बेहद दुबले-पतले हैं उनके लिए वजन बढ़ाना और मांसपेशियां बनाना भी कई बार उतना ही चैलेंजिंग और मुश्किल हो जाता है जितना वजन कम करना. वजन कम करने के लिए जहां आपको अपने कैलोरी इनटेक को कम करना होता है, वहीं वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में अतिरिक्त कैलोरीज का सेवन करने की जरूरत होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप कुछ भी खा सकते हैं. फास्ट फूड, जंक फूड, आइसक्रीम आदि का सेवन करने से आपको अतिरिक्त कैलोरी तो जरूर मिलेगी और वजन भी बढ़ेगा लेकिन यह वजन बढ़ाने का हेल्दी तरीका नहीं है. वजन बढ़ाते वक्त पोषण का ध्यान रखना भी जरूरी है. वजन बढ़ाने

वजन बढ़ाने

ड्राई फ्रूट्स खाना हमारी हेल्थ के लिए कितना अच्छा होता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि ड्राई फ्रूट्स में किशमिश भी हमारी हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है. जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात आती है तो ज्यादातर लोग बादाम, अखरोट और काजू को बेहद फायदेमंद मानते हैं, लेकिन आपको बता दें कि किशमिश खाने में जितनी टेस्टी होती है शरीर के लिए उतनी ही फायदेमंद भी है. जरा सी किशमिश के सेवन से आपके शरीर को हाई कैलरी मिलेगी. एक चौथाई कप किशमिश में करीब 100 कैलरी होती है. इसके सेवन से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. वजन बढ़ाने

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वजन बढ़ाने के लिए आपको किशमिश किस तरह से खाना है –

(1) वजन बढ़ाने के लिए किशमिश और दूध (Raisins and milk for weight gain) – 

अगर आप तेजी से और हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको किशमिश के साथ दूध का सेवन करना चाहिए. रोजाना 10-12 किशमिश खाकर ऊपर से 1 कप दूध पी लें. आप चाहें तो सोने से पहले किशमिश और दूध का सेवन करें और करीब 1 महीने तक नियमित रूप से इसका पालन करें. आप देखेंगे कि प्राकृतिक रूप से आपका वजन बढ़ने लगेगा और वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के. वजन बढ़ाने

वजन बढ़ाने

(2) वजन बढ़ाने के लिए किशमिश और अंजीर (Raisins and figs for weight gain) –

दूसरा नुस्खा है किशमिश और अंजीर का. सूखे अंजीर के 6 दाने और किशमिश 25 से 30 ग्राम पानी में भिगोकर रख दीजिए. शाम को अगले दिन इसे पानी से निकालकर दिन में तो बार आधा-आधा कर खा लीजिए. कुछ दिन लगातार ऐसा करने से आपको आपका वजन बढ़ता हुआ दिखाई देने लगेगा.

ये भी पढ़ें –

(3) वजन बढ़ाने के लिए किशमिश और भुने हुए काले चने (Raisins and roasted black gram for weight gain) – 

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश खाने का एक तरीका यह भी है. गुड़ और काले चने की तरह ही बस भुने हुए काले चने के साथ जरूरत के हिसाब से किशमिश मिला लें और खाएं.

(4) वजन बढ़ाने के लिए मफिन (Muffins for weight gain) –

मफिन या पैन केक बनाते समय भी किशमिश का उपयोग किया जा सकता है. इनमें मौजूद किशमिश वजन बढ़ाने में सहायता करेंगे. वजन बढ़ाने

वजन बढ़ाने

(5) किशमिश को रातभर भिगोकर (Soaking raisins overnight) –

वजन बढ़ाने में किशमिश इस तरह से भी फायदेमंद है. रात को सोते समय 10-12 किशमिश भिगोकर रख दें. सुबह इसे छानकर इसका पानी पी लें और किशमिश को चबाकर चबाकर खाएं. वजन बढ़ाने

किशमिश खाने के फायदे (The benefits of eating raisins) –

  • किशमिश खाने से कब्ज में बहुत फायदा मिलता है. अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है, तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसका नियमित रूप से सेवन करने से जल्द आपको फायदा नजर आएगा.
  • मुलायम सी दिखने वाली किशमिश हमारी हड्डियों को मजबूत करने में भी सक्षम होती हैं. ऐसे में अगर आप जोड़ों के दर्द या घुटने के दर्द से परेशान रहते हैं, तो किशमिश का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहेगा.
  • किशमिश में आयरन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से किशमिश का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है. एनीमिया के पेशेंट्स को किशमिश का सेवन करना फायदेमंद रहेगा.

वजन बढ़ाने

  • हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह सबसे अधिक फायदेमंद है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम तत्व हाइपरटेंशन से बचाव करता है.
  • इसमें नेचुरल शुगर होती है इसलिए यह शुगर वाले मरीजों के लिए लाभकारी होता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करता है और इंसुलिन को नियंत्रित रखता है.
  • किशमिश में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, सेलीनियम, आयरन के अलावा कई सारे एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आंखों को कई रोगों से बचाव करता है और नेत्र शक्ति को बढ़ाता है.
  • किशमिश का नियमित सेवन बच्चों का दिमाग तेज करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका नि‍भाता है. इसमें भरपूर मात्रा में बोरान पाया जाता है जो दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है.
  • किशमिश का सेवन कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में सहायक है. यह फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर की कोशि‍काओं की वृद्धि‍ को रोकने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें –

खरीदारी के लिए ये भी देखिए –

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here