मेकअप में सबसे पहले क्या लगाएं प्राइमर, कंसीलर या फाउंडेशन.?

मेकअप में सबसे पहले क्या लगाएं प्राइमर, कंसीलर या फाउंडेशन.?  

मेकअप में सबसे पहले क्या लगाएं – 

मेकअप  करना हर नारी का अधिकार है और इसे करने से किसी राजतंत्र का कोई भी नियम उसे नहीं रोक सकता है. मेकअप करना तकरीबन सभी लड़कियों को पसंद भी होता है. आपको हजारों में शायद कोई एक लड़की ऐसी मिल जाएगी जो मेकअप के नाम से चिड़ती हो या उससे दूर भागती हो.

सभी लड़कियों को ज्यादा नहीं तो थोड़ा बहुत मेकअप लगाना पसंद होता है. केवल चेहरे पर क्रीम-पाउडर से लीपा-पोती करने का नाम ही मेकअप नहीं है.’मेकअप‘ वह है जिसमें सभी कॉस्मेटिक्स का प्रयोग सही तरीके से चेहरे पर किया जाए तथा जिससे आपकी छुपी खूबसूरती बाहर नजर आती है.

मेकअप

कुछ लड़कियां बहुत अच्छा मेकअप कर लेती हैं लेकिन कुछ ऐसी होती हैं जो मेकअप के स्टेप्स तो जान लेती हैं फिर भी सही तरह से मेकअप नहीं कर पाती हैं.

इसके पीछे दो बड़े कारण होते हैं – पहला makeup का सही आर्डर ना पता होना और दूसरा मेकअप के हर प्रोडक्ट को सही तरीके से इस्तेमाल करना ना आना.

कई लड़कियां इस बात को लेकर समझ नहीं पाती है कि मेकअप की शुरुआत प्राइमर के साथ करनी होती है या बेस पाउडर के साथ.

तो आइये जानते है की मेकअप करते समय सबसे पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए और उसके बाद किस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए –

(1) क्लींजर – 

मेकअप करने से पहले चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी दूर करना बहुत जरूरी है. इसके लिए makeup किट में क्लीन्ज़र का होना जरूरी है. इसे सबसे पहले इस्तेमाल करें.

मेकअप
Cleanser

 

(2) टोनिंग – 

क्लींजर के बाद टोनर अप्लाई करना जरूरी होता है. इससे स्किन का pH लेवल बैलेंस रहता है.

मेकअप
Toner

(3) सीरम – 

अगर आप चाहती हैं कि makeup के बाद ऑइल की वजह से आपका चेहरा खराब ना हों तो चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले सीरम का इस्तेमाल जरूर करें. अपनी स्किन टाइप के अनुसार सीरम खरीदें, इसके 3 से 4 बूंदें हाथ पर लें और चेहरे पर टैप करते हुए इसे लगाएं. सीरम को केवल उन एरिया पर लगाएं जहां ऑइल अधिक आता है.

मेकअप
Serum

(4) मॉइश्चराइजर – 

मेकअप किट में मॉइश्चराइजर को न भूलें. इससे चेहरे का रूखापन दूर होता है.

मेकअप
Moisturizer

ये भी पढ़ें –

(5) सनस्क्रीन – 

अगर आप कहीं सुबह या दोपहर के वक्‍त कहीं जा रही हैं तो मेकअप में मॉइश्चराइजर के बाद सनस्क्रीन लगाएं. इससे त्वचा वातावरण की गंदगी से बची रहती है.

मेकअप
Sunscreen

 

(6) प्राइमर – 

प्राइमर मेकअप में सबसे पहला और बेस को बनाए रखने का सबसे इम्पोर्टेन्ट कॉस्मेटिक प्रोडक्ट होता है. यह मेकअप को बिगड़ने से रोकता है. प्राइमर को उंगली पर लेते हुए केवल उन एरिया में लगाएं जहां स्किन पोर्स अधिक हों. इसे क्रीम की तरह पूरे चेहरे पर लगाने की जरूरत नहीं होती है.

मेकअप
Primer

(7) कंसीलर – 

अमूमन लोगों को यह कंफ्यूजन होती है कि चेहरे पर पहलेकंसीलर लगाते हैं या फाउंडेशन? तो जवाब है कंसीलर. ऐसा इसलिए क्योंकि कंसीलर डार्क सर्कल और डार्क स्पॉट्स को कवर करके फाउंडेशन का काम कम कर देता है और स्किन को फाउंडेशन लगाने से पहले ही ‘इवेन’ टोन दे देता है. तो कंसीलर को अच्छी तरह आंखों के नीचे और चेहरे के सभी डार्क स्पॉट एरिया में लगा लें.

मेकअप
Concealer

(8) फाउंडेशन – 

कंसीलर के बाद बारी आती है फाउंडेशन की. इसे आप सावधानी से अपनी स्किन टोन के हिसाब से चुनें. गलत फाउंडेशन का इस्तेमाल आपका पूरा मेकअप बिगाड़ सकता है. फांउडेशन फेस पर पतली लेयर में लगाएं. इससे स्किन पर धीरे-धीरे अप्लाई करें. अगर आपके पास ड्राई फाउंडेशन है तो इसे लगाने के लिए स्पौंज का इस्तेमाल करें, लेकिन अगर फाउंडेशन लिक्विड है तो ब्रश के इस्तेमाल से यह अच्छी तरह से अप्लाई हो जाएगा.

मेकअप
Foundation

(9)फेस पाउडर – 

अगर आपका चेहरा ऑयली है तब आप एक अच्छा पाउडर भी लगा सकती हैं. इस प्रॉ़डक्ट से चेहरे का ऑयल कंट्रोल रहता है. आप ऑयल फ्री या फिर ऑयल बेस फेस पाउडर का इस्तेमाल अपनी स्किन टोन के हिसाब से कर सकती हैं. कॉम्पैक्ट पाउडर को पूरे चेहरे पर लगाना जरूरी नहीं होता है. केवल उन एरिया में ये पाउडर लगाएं जहां ऑइल आने की ज्यादा संभावना होती है.

मेकअप
Face powder

(10) ब्लश, हाइलाइटर या ब्रोंजर – 

अब चेहरे के मेकअप को फाइनल टच देते हुए आप ब्लश, हाईलाइटर या फिर ब्रोंजर का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर अगर आप चाहे तो थोड़ा-थोड़ा तीनों का खूबसूरती से इस्तेमाल कर सकती हैं. हाईलाइटर इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे फाउंडेशन के ऊपर अच्छे से लगा सकते हैं (चिक बोन के हाई प्वाइंट पर, नाक पर और सिर पर).

मेकअप
Bronzer and highlighter

(11) आईशैडो, आईलाइनर और मस्कारा – 

इन चीजों को बिना मेकअप किट अधूरी है. चेहरे पर सजी बोलती आँखों को सजाने के लिए पहले काजल या आइशैडो को लगाते हुए आइलाइनर लगाएँ और आखिर में मस्कारा से फाइनल टच दे दें.

मेकअप
Eyeliner, maskara

 

(12) लिप लाइनर और लिपस्टिक –

इसके बाद बारी आती है होंठों की. होठों को सही आकार देने के लिए पहले एक अच्छी लिपलानर से आउटलाइन बना लें. लिप लाइनर लगाने के बाद अपनी ड्रेस के साथ मैच करता लिप शेड होंठों पर लगाएं.

मेकअप
Lipstick, lip liner

(13) आईब्रॉस – 

मेकअप में इसे भूलना गलती होगी, आइब्रो चेहरे का सबसे आकर्षक हिस्सा हैं. आप चाहें तो आइब्रो पेंसिल से अपनी भौहों को शेप दे सकती हैं.

मेकअप
Eyebrow pencil

(14) सेटिंग स्प्रे – 

किट का सबसे जरूरी और लास्ट में इस्तेमाल किया जाने वाला प्रॉडक्ट सेटिंग स्प्रे है. हेयर स्टाइल की सेटिंग के लिए हेयर स्प्रे और मेकअप के लिए मेकअप सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें.

मेकअप
Makeup fixer

ये भी पढ़ें – 

खरीदारी के लिए ये भी देखें –

 

                 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here