मेकअप करते समय कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये मेकअप मिस्टेक्स

मेकअप करते समय कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये मेकअप मिस्टेक्स

मेकअप मिस्टेक्स – 

‌आजकल की जिंदगी में लुक्‍स का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है. ऐसी बहुत कम औरतें होती हैं जो बिना मेकअप के रहती हैं. ज्यादातर महिलाएं अपने को सबसे अलग और सबसे खूबसूरत दिखाने के लिए मेकअप करती हैं.

ऑफिस हो या फिर कॉलेज या फिर आप एक हाउस वाइफ ही क्‍यों न हों. सुंदर और मुस्‍कुराता चेहरा हर किसी का ध्‍यान अपनी ओर खींच ही लेता है. मेकअप से चेहरे की खामियों को छिपाकर खूबियों को उभारा जा सकता है.

मेकअप मिस्टेक्स

चेहरे पर थोड़ा मेकअप भी आपको सुंदर लुक देने के लिए काफी है परंतु अधिक खूबसूरत दिखने के लिए कुछ लड़कियां जरुरत से अधिक मेकअप कर लेती है.

अधिक मेकअप से चेहरे का नेचुरल लुक बिगड़ जाता है इसके अलावा कुछ ऐसी भी गलतियां होती है जिन्हें अक्सर लड़कियां व महिलाएं मेकअप करने के दौरान करती हैं.

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही मेकअप मिस्टेक्स के बारे में, जिनसे आपको मेकअप करते समय बचना चाहिए – 

‌(1) मेकअप स्टाइल –

आमतौर पर महिलाएं एक बार मेकअप करना सीख लें तो वे उसे अपग्रेड और अपडेट करना भूल जाती हैं. हर साल फैशन ही नहीं बल्कि मेकअप स्टाइल भी चेंज होता है.

ऐसे में जरूरी है कि अगर आप रोज मेकअप करती हैं तो इससे जुड़े बदलते ट्रेंड का भी ध्यान जरूर रखें. मेकअप स्टाइल बदलते रहने से आपको नया लुक मिलता रहेगा जिससे आपके फेस पर भी रौनक बनी रहेगी.

‌(2) ड्राई स्किन –

ड्राई स्किन पर मेकअप लगाने से चेहरे पर ड्राई पैच हो जाते हैं. भले ही आप कितना भी ब्रांडेड मेकअप यूज कर लें, लेकिन अगर आप रूखी स्किन पर इसे अप्लाई करती हैं तो इससे आपको फिनिश लुक मिल ही नहीं सकता. इसलिए मेकअप को लगाने से पहले त्वचा को मॉइस्चराइज ज़रूर करें.

मेकअप मिस्टेक्स

(3) गर्दन पर मेकअप – 

महिलाओं में खासतौर से यह देखा जाता है कि वे बाहर जाने के दौरान फेस पर मेकअप करती हैं लेकिन नेक और ईयर पार्ट को छोड़ देती हैं. ऐसा होने पर उनकी गर्दन का स्किनटोन और फेस की स्किन की रंगत अलग-अलग नजर आती है. इसलिए फेस पर मेकअप लगाते समय गर्दन व कान पर भी मेकअप अप्लाई करें.

ना करें ये कॉमन मेकअप मिस्टेक्स 

‌(4) फाउंडेशन – 

लड़कियां फाउंडेशन लगाने से पहले मॉइस्चराइजर नहीं लगाती हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचाता है. फाउंडेशन से पहले फेसक्रीम जरूर लगाना चाहिए. इसके अलावा
बहुत अधिक फाउंडेशन लगाना से भी आपका लुक खराब दिखता है साथ ही त्वचा का स्वास्थ्य  भी प्रभावित अधिक है.

गलत फाउंडेशन का चुनाव –

साथ ही अधिकतर महिलाएं ज़्यादा ब्राइट लुक या गोरा दिखने की चाह में गलत शेड के फाउंडेशन का चुनाव करती हैं, जिससे ऐसा लगता है कि उन्होंने कोई मास्क पहना है या परत लगाई है. इसी तरह से यदि आप बहुत अधिक डार्क शेड का सिलेक्शन करती हैं, तो वो भी स्किन को डल दिखाएगा और आपको ओल्ड लुक भी देगा.

मेकअप मिस्टेक्स

(5) आईब्रोज़ –

आईब्रोज़ को ओवर प्लकिंग और बहुत पतला करना न स़िर्फ बेहद आर्टिफिशियल लगते हैं, बल्कि आपको ओल्ड लुक भी देते हैं. बेहतर होगा उनको थिक दिखाने के लिए उन्हें सही शेप में डिफाइन करें।

आपके फेस शेप पर किस तरह का आईब्रो सूट करेगा, उसी हिसाब से अपने ब्रोज़ आप डिफाइन करवाएं और समय-समय पर उन्हें डिफाइन करवाती रहें.

(6) लिपिस्टिक – 

बहुत सी महिलाओं को अपने होंठों पर लिपस्टिक के कई कोट लगाने की आदत होती है. यह आपके होंठों के रंग को काला करता है व इससे आपकी लिपस्टिक बहने लगती है.

लिपस्टिक के कईं कोट लगाना – 

ज्यादातर महिलाएं लिपस्टिक लगाने से पहले लिप बाम या लिप क्रीम नहीं लगाती हैं जिससे कुछ घंटों बाद उनके होंठ सूखने लग जाते हैं और स्मूद की जगह लिप्स चैप्ड नजर आने लगते हैं, जो बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते. इससे बचने के लिए होठों पर पहले लिप बाम लगाएं जिससे होंठ पर नमी बनी रहेगी.

मेकअप मिस्टेक्स 

‌(7) पाउडर –

पाउडर का उपयोग मेकअप को फिनिशिंग लुक देने के लिए किया जाता है. पावडर लगाने से मेकअप निखर कर आता है.

कुछ लोग गोरा दिखने के लिये पाउडर को अधिक मात्रा में लगा लेते है लेकिन पाउडर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पाउडर को अधिक लगाने से फेस अजीब दिखेगा व स्मूद लुक देने के बजाय भद्दा नजर आएगा.

‌(8) ब्लेंडिंग – 

कुछ लड़कियां मेकअप अप्लाई करने के बाद उसे अच्छी तरह ब्लेंड नहीं करती जिससे वह आपकी स्किन पर अलग से रखा हुआ नजर आता है और आपका पूरा चेहरा ही अजीब नजर आता है.

मेकअप अप्लाई करने के बाद उसे अच्छी तरह से ब्लेंड करना जरूरी होता है जिससे फेस एक सा दिखे.

‌(9) आंखों का मेकअप –

आई मेकअप  को ट्रेंड के अनुसार करना ही बेहतर होता है. इसके लिए हमेशा ब्लैक आईलाइनर का ही प्रयोग न करे बल्कि ट्रेंड के हिसाब से आप  आईलाइनर के डिफरेंट कलर को अप्लाई कर सकते हैं.

डिफरेंट आई लाइनर ट्राई ना करना – 

अगर आपकी स्किन टोन डार्क है, तो आपको ब्लैक आईलाइनर का चयन करना चाहिए. वहीं, अगर आपकी स्किन टोन लाइटर है तो आप ब्राउन आईलाइनर को चुनें. ब्राउन पेंसिल से अपर आईलिड पर पतली लाइन ड्रॉ करें. आउटर कॉर्नर पर फोकस करें और स्मज करें. ब्राउन लाइनर आपको सॉफ्ट और नेचुरल लुक देगा.

(10) डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए अधिक कंसीलर यूज़ करना –

अगर आप डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए बहुत ज़्यादा कंसीलर का प्रयोग करेंगी, तो  उससे आंखों के आसपास की फाइन लाइन्स अधिक नज़र आएंगी, क्योंकि इस हिस्से की स्किन पतली होती है.

बेहतर होगा आप हाइलाइटर पेन का इस्तेमाल करें,  क्योंकि इसमें इल्यूमिनेटिंग पार्टिकल्स होते हैं, जो डार्क सर्कल्स को बिना फाइन लाइन्स को उभारे बेहतर तरी़के से छिपाते हैं.

तो फ्रेंड्स उम्मीद करती हूँ की अगली बार जब भी आप मेकअप करेंगी तो हमारे बताये टिप्स को ध्यान में रख कर मेकअप करेंगी और ऐसी मेकअप मिस्टेक्स फिर नहीं करेंगी.

ये भी पढ़ें –

                 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here