विटामिन E के फायदे जानकर आप हैरान हो जायेंगे

विटामिन E के फायदे जानकर आप हैरान हो जायेंगे 

विटामिन E के फायदे – 

विटामिन E हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है. वैसे तो सभी विटामिन्स हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं. विटामिन E हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि हमारे बालों , हमारी त्वचा के लिए भी उपयुक्त होता है. कई फलों, तेलों और ड्राय फ्रूट्स में विटामिन-E पाया जाता है.

खासतौर पर सोयाबीन, जैतून, तिल के तेल, सूरजमुखी, पालक, ऐलोवेरा, शतावरी, ऐवोकेडो के अलावा कई चीजों में वि‍टामिन-ई की मात्रा मौजूद होती है. विटामिन E के कैप्सूल भी मेडिकल पर मिल जाते हैं. इन कैप्सूल का प्रयोग कई लोग अपने बालों व त्वचा के लिए करते हैं.

विटामिन E के फायदे

कुछ लोग इन कैप्सूल को अपने बालों व त्वचा पर लगाते हैं पर कुछ लोग इसे दवाई के रूप में खाते हैं. वैसे इन कैप्सूल से फायदा खाने से मिलता है पर यह भी डॉ. की सलाह से ही लें. विटामिन E से मिलने वाले फायदों की वजह से लोग इसका अधिक सेवन करते हैं.

तो आइये आपको विटामिन E के फायदे के बारे में बताते हैं –

(1) बालों व त्वचा के लिए फायदे –

  • विटामिन E ऑयल में ऐसे गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ करने में मदद करते हैं क्योंकि ये सिर के बालों को बढ़ाने के लिए स्कैल्प के ऑयल प्रोडक्शन, PH लेवल, ब्लड सर्कुलेशन आदि सबको बेहतर बनाता है. ये विटामिन E ऑयल आइब्रोज़ के बालों को भी घना करता है. इसके लिए रात में सोने से पहले इस ऑयल से आईब्रोस की मसाज करें, ऐसा करने से कुछ ही दिन में फायदा दिखने लगेगा.

विटामिन E के फायदे

  • रूखी त्वचा में नमी लाने के लिए  मलाई में विटामिन E युक्त कैप्सूल मिलाकर खाएं. इसकी क्रीम आती है उसे भी लगा सकते हैं. यह त्वचा को स्वस्थ व उसका रूखापन दूर करती है.
  • विटामिन E में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं. इसके अलावा यह झुर्रियों को भी कम करने और रोकने में बेहद प्रभावकारी है.
  • एक चम्मच बादाम तेल में एक विटामिन E कैप्सूल मिलाएं. इसे रोज़ाना रात को सोने से पहले डार्क सर्कल्स वाले एरिया की मसाज करें. आपको एक ही हफ्ते में इसका रिज़ल्ट दिखने लगेगा.
  • विटामिन E त्वचा की देखभाल करने और स्वस्थ रखने वाला विटामिन है. यह त्वचा को रूखेपन, झुर्रियों, समय से पहले बूढ़ा होने और सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है.

विटामिन E के फायदे

  • बाल  मुलायम और घने बनाने के लिए हफ्ते में एक बार विटामिन E की दो कैप्सूल में  नारियल तेल या बादाम का तेल मिलाकर अच्छे से फेंटकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं.

(2) शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदे –

  • विटामिन E की कमी से मानसिक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है. शरीर में विटामिन-E की पर्याप्‍त मात्रा मानसिक तनाव और अन्य समस्‍याओं को कम करने में मदद करती है.
  • शोध के अनुसार जिन लोगों के शरीर में विटामिन E की मात्रा अधिक होती है, उन्हें दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. यह मेनोपॉज के बाद महिलाओं में होने वाले हार्ट स्ट्रोक की संभावना को भी कम करता है.

  • विटामिन E की पर्याप्त मात्रा डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करती है. यह ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम, इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ एलर्जी से बचाव में भी उपयोगी होता है.
  • विटामिन E का उपयोग कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है. यह एक बेहतरीन क्लिंजर है, जो त्वचा की सभी परतों पर जमी गंदगी और मृत कोशिकाओं की सफाई करने में सहायक है.
  • कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान दर्द होता है जो कि असहनीय होता है. विटामिन E के सेवन से मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है.
    विटामिन E से युक्त भोजन खाना खतरनाक या नुकसानदेह नहीं है. लेकिन सप्लीमेंट के रूप में विटामिन E को ज्यादा मात्रा में लेना नुकसानदेह हो सकता है. इसकी अधिकता से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है. इसलिये कोई भी कैप्सूल या दवा बिना डॉ. की सलाह लिए न लें.

ये भी पढ़ें – 

                 

5 COMMENTS

  1. My friend obtained her last skincell pro last week and also
    let me inform you, she is thrilled! She has been trying to find an all-natural means to get rid of her moles for rather a long time.

    She attempted lotion eliminators and also doctor visits, but nothing functioned.
    Currently, she is ready to go under the blade.
    Let me show to you what she has actually been through searching
    for a natural treatment. http://socialnetworkadsinfo.com/story7577204/skincell-pro-shark-tank

  2. Have you ever thought about creating
    an ebook or guest authoring on other sites?
    I have a blog based upon on the same topics you discuss and would love
    to have you share some stories/information. I
    know my visitors
    would enjoy your work.
    If you are even remotely interested, feel free to shoot me an
    e mail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here