बारिश के मौसम में कीड़ों के काटने पर आजमाइए ये उपाय

बारिश के मौसम में कीड़ों के काटने पर आजमाइए ये उपाय 

बारिश के मौसम में कीड़े – 

बारिश का मौसम हम सभी को पसंद होता है. गर्मी के मौसम की तपन के बाद बारिश का मौसम ठंडक ले कर आता है. बारिश के मौसम में अकसर बारिश के बाद कीड़े-मकोड़े बाहर निकल आते हैं जिनके काटने का डर बना रहता है.

बारिश के मौसम में कीट

बारिश के मौसम में अगर ठीक से सफाई न की जाये तो कीड़े-मकोड़े, मच्छर-मक्खी हमारे घर में जगह बना लेते हैं. जो हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. कई बार घर साफ होने के बावजूद कोई भी कीट हमें अचानक काट लेता है जिससे कई बार इंफेक्शन भी हो जाता है. इनके काटने पर यदि तुरंत ध्यान न दिया जाये तो ये इंफेक्शन भी फैला देते हैं.

 कीड़े के काटने पर ज्यादा परेशानी न हो तो इसका घरेलू उपाय अपना सकते हैं. तो आइये जानते हैं इंफेक्शन से बचने के कुछ घरेलु उपाय – 

(1) चूहे के काटने पर –

अगर चूहा काट ले तो घर में रखे पुराने नारियल जो लाल हो कर खराब हो गया हो थोड़ा सा घिस लें और इसके अलावा मूली का रस मिला कर लगाने से भी राहत मिलती है.

(2) चींटी या मधुमक्‍खी –

  • चींटी, मधुमक्खी, बर्र या किसी अन्य कीट के काटने से आपकी स्किन लाल हो जाती है या उस पर सूजन हो जाती है तो आप उस जगह पर बर्फ को तुरंत मलें.
  • चींटी, मधुमक्‍खी या ततैया ने काटा हो, तो आप घर में मौजूद टूथपेस्ट तुरंत काटे हुए स्थान पर लगा लें. इसमें मौजूद मिंट आपके जलन को तुरंत ठीक करती है.
  •  चींटी, मच्छर, मधुमक्खी या अन्य कीड़ों के काटने पर होने वाली खुजली, जलन और सूजन को कम करने के लिए प्रभावित जगह पर तुलसी की पत्तियां लगाएं.

लगाने का तरीका – इसके लिए कुछ ताज़े तुलसी के पत्तों को मसलें और 10 मिनट तक प्रभावित त्वचा पर मलें. इससे जलन की समस्या ठीक हो जाएगी और इंफेक्शन भी नहीं फैलेगा.

बारिश के मौसम में कीड़े मकोड़े

(3) मच्‍छर या मक्‍खी –

मच्छर काट ले तो तुलसी की पत्ती का रस निकालकर उसे काटे हुए स्थान पर लगाएं.

(4) कीड़े-मकोड़े –

  •  बर्फ के टुकड़े लें तथा कीट के काटे हुए भाग पर 20 मिनट तक रखें. इसकी ठंडक से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाएंगी तथा दर्द और खुजली का अहसास नहीं होगा.
  •  कीड़ों के काटने पर राहत पाने के लिए शहद एक बहुत ही बढि़या उपाय है. शहद में मौजूद एंजाइम जहर को बेअसर करने में मदद करते हैं. साथ ही यह दर्द और खुजली को कम करने में मदद करता है.

लगाने का तरीका – शहद को एक चम्‍मच हल्‍दी में मिलाकर पेस्‍ट बनाकर प्रभावित हिस्‍से पर लगायें. इस उपाय को दिन में दो बार करें.

  • बेकिंग सोडा भी कीड़ों के काटने पर एक प्रभावी उपचार है. यह दर्द और खुजली से तुरंत राहत प्रदान करता है. यह सूजन, दर्द और लालिमा को कम करने में मदद करता है.

बारिश के मौसम में कीट

लगाने का तरीका – एक चम्‍मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें. फिर इस पेस्‍ट को प्रभावित हिस्‍से पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा लें. दस मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

  •  बरसाती कीड़ों के काटने पर देशी घी में कपूर को मिलाकर कीड़े के काटे हुए जगह पर मलने से राहत मिलती है.

(5) मकड़ी –

अगर मकड़ी किसी के शरीर पर गिर जाए या फिर बहुत देर तक आपके शरीर पर चिपकी रह जाएं तो उस जगह पर संक्रमण हो जाता है और फफोले से निकल आते हैं.

इन सबसे राहत पाने का घरेलू उपचार है कि संक्रमण वाले जगह पर पिसी खटाई या अमचूर पाउडर को लगा दिया जाए.

(6) साँप के काटने पर –

अगर किसी को सांप काट लें तो सबसे पहले तो सांप के काटने वाले स्‍थान को दोनो ओर कपड़े या डोर से कस कर बांध दें ताकि रक्‍त प्रवाह धीमा हो जाये और जहर ना फैले. इसके बाद 50 ग्राम देशी घी में करीब 1 ग्राम फिटकारी अच्छी तरह पीसकर मिला लें. इसे सांप के काटने वाली जगह पर लगाएं, इससे जहर उतर जायेगा.

कीड़े- मकोड़े के काट लेने पर ऊपर बताये गए उपाय कर लेने से हमारी बॉडी में इंफेक्शन नही फैलता और दर्द में राहत भी मिलती है. फिर भी हमारे सामने ऐसी परिस्थिति न आये उसके लिए कुछ उपायों को अपनाना चाहिये –

(1) नीम के पत्ते, कपूर आदि का धुआँ करें और खाने की मेज पर पुदीने की पत्तियों का गुच्छा रखें जिससे मच्छर खाने से दूर रहेगें.

(2) किचन  के सिंक में, वाशबेसिन की नाली में 2-3 फिनाइल की गोलियां डाल दें, जिससे कॉकरोच व नाली से आने वाले अन्य कीड़े मकौड़े नहीं आ पाएंगे.

(3) घर में गमले हों तो उनमें या उनके नीचे रखे बर्तनों में पानी इकठ्ठा न होनें दें. नालियों के पास काई या पीलापन न जमने दें और अगर जमे तो इनकी सफाई कर दें.

(4) घर को सूखा रखें, मौसम खुला होने पर खिड़की दरवाजे खोल दें. हवा अंदर आने दें, हवा आएगी तो घर में सीलन से कीड़े नहीं पनपेंगे.

(5) मिक्सी व बिजली के उपकरणों के मोटर वाले भाग में पेच खोल कर 1-2 नैफ्थलीन की गोलियाँ डाल दें इससे इनके मोटर वाले भाग में कॉकरोच नहीं आएगें.

(6) मक्खियों व मच्छरों से बचने के लिए घर व आसपास की सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. कूड़े कचरे को ढक्कनदार डस्टबिन में रखें.

ये कुछ उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप घर को कीड़े, मच्छर, मक्खी से दूर रख सकती हैं. इसके अलावा यदि कोई कीड़ा काट ले और घरेलू उपाय करने से भी ठीक न हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें – 

                 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here