गर्मियों के लिए ये 5 फेसपैक आपको देंगे ग्लोइंग स्किन

गर्मियों के लिए ये 5 फेसपैक आपको देंगे ग्लोइंग स्किन

गर्मियों के लिए फेसपैक – 

गर्मियां बढ़ती जा रही हैं और साथ ही इस मौसम से जुडी कई समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है इस मौसम में बढ़ने वाली शुष्कता और बहुत पसीना आना.

तो ऐसे में आपके चेहरे को चमकदार बनाये रखने के लिए, स्किन में नमी बनाये रखना और इसका पोषण बहुत जरुरी है.

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको गर्मियों के लिए 5 घरेलु फेसपैक के बारे में बताएंगे जो चेहरे की सफाई, टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग करने में आपकी मदद करेंगे- 

(1) खीरे का फेसपैक – 

खीरे का फेसपैक बनाने के लिये मिक्सर के इस्तेमाल से खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाबजल यानी रोज़ वॉटर और ग्लीसरीन बराबर मात्रा में मिलाएं.

पेस्ट को ना तो बहुत ज़्यादा पतला बनाए और ना ही बहुत ज़्यादा गाढ़ा बनाए. अब इस पेस्ट को रात में सोने से पहले लगा लीजिये. सुबह चेहरे को साफ पानी से धो लें.

कुछ ही दिनों में आपको आपके चेहरे की रंगत में काफी बदलाव नज़र आएगा.

गर्मियों के लिए ये 5 फेसपैक आपको देंगे ग्लोइंग स्किन
Cucumber face pack

(2) कॉफी फेसपैक – 

दही और कॉफी पाउडर मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगायें. कैफीन से थकी हुई त्वचा को ठंडक और आराम मिलेगा. कॉफी मास्क दानेदार लेप की तरह महसूस होता है.

जब यह मास्क सूख जाये तब इसे सर्कुलर मोशन में मसाज़ करते हुए धो लें. यह फेसपैक स्किन की सूजन को कम करता है, स्किन को नमी देता है और इससे मृत त्वचा भी निकल जाती है.

गर्मियों के लिए फेसपैक
Coffee face pack

(3) मिल्क पॉवडर, शहद और बादाम ऑयल फेसपैक –

मिल्क पाउडर स्किन को मॉइशराइज़ करने, सनटैन का असर कम करने और स्किन को साफ व सौम्य बनाने में मदद करता है. इस फेसपैक को बनाने के लिये 2 चम्मच मिल्क पाउडर, 1 चम्मच शहद और बादाम तेल की कुछ बूंदें मिलाकर एक पेस्ट बना लें.

अब इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें. इसे 20 मिनिट के लिये छोड़ दें, उसके बाद पानी से धो लें.

गर्मियों के लिए फेसपैक
Milk powder, honey and almond face

गर्मियों के लिए फेसपैक 

(4) बेसन और हल्दी फेसपैक –

बेसन और हल्दी स्किन पर जादुई असर दिखाता है. इसे बनाने के लिये थोड़ा सा बेसन लें, इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाये और दोनों को मिक्स करके फेस पर 20 मिनिट के लिये लगा कर छोड़ दें.

अगर आपको स्किन में खिंचाव महसूस हो रहा हो तो उस जगह पर पानी के छीटें मार कर इसे गीला करें और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज़ करते हुए पैक को पानी से धो लें.

स्किन को एक्सफोलिएट करने और टैनिंग हटाने के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें.

गर्मियों के लिए फेसपैक
Gram flour and turmeric face pack

(5) टमाटर का फेसपैक – 

टमाटर के रस या गूदे में एक चम्मच दही और आधा नीबू का रस मिलाकर फेस पर लगाने से यह प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. टमाटर का रस प्राकृतिक टोनर होता है जो आपके रोमछिद्रों को टाइट करता है.

नीबू ब्लीच और एंटीबैक्टीरियल तत्त्व का काम करता है और वहीं दही स्किन को नमी प्रदान करता है जिससे आपकी स्किन रूखी नहीं होती.

 

Tomato, curd and lemon face pack

ये भी पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here